एमपी समाधान पोर्टल 2022: ऑनलाइन शिकायत पंजीकरण, samadhan.mp.gov.in

समाधान पोर्टल शिकायत पंजीकरण मध्य प्रदेश| samadhan.mp.gov.in Portal | मध्यप्रदेश सीएम हेल्पलाइन शिकायत की स्थिति देखें | MP Samadhan Portal

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको एक योजना के बारे में बताने जा रहे है जिसे मध्य प्रदेश सरकार ने राज्य के नागरिको के हित के लिए लॉन्च किया है। जिसका नाम एमपी समाधान पोर्टल रखा गया है। यह पोर्टल मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा शुरू किया गया है। मध्य प्रदेश के आम नागरिको की शिकायतो के समाधान के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी का  यह कदम काफी अच्छा है। उनके इस नए प्रयास से अब गंभीर शिकायते केवल जिला स्तर पर न रहकर राज्य स्तर भी हल की जाएगी। Madhya Pradesh Samadhan Portal के माध्यम से राज्य का कोई भी नागरिक अपनी शिकायत आसानी से दर्ज करवा सकता है।

MP Samadhan Portal 2022

मध्य प्रदेश के लोगो को यह जानकर काफी ख़ुशी होगी की मध्यप्रदेश सरकार ने राज्य के नागरिको के लिए एक पोर्टल का निर्माण किया है। मध्य प्रदेश राज्य के जो भी लोग अपनी शिकायत दर्ज करना चाहते है तो उन्हें मध्य प्रदेश शासन Madhya Pradesh Samadhan Portal पर जाकर अपनी शिकायत का ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा । अपनी शिकायत का ऑनलाइन पंजीकरण करके ही वह इस सुविधा का लाभ ले सकते है। मध्य प्रदेश समाधान पोर्टल के माध्यम से लोगो की समस्या को आसानी से सुलझाया सकता है।

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी  द्वारा जन साधारण की समस्या के निराकरण के लिए मध्य प्रदेश ऑनलाइन समाधान पोर्टल  का निर्माण किया गया है। जन शिकायत पोर्टल की शुरुआत जन शिकायत विभाग द्वारा साल 2016 की गई थी। पोर्टल पर ऑनलाइन फार्म भरकर भी अपनी शिकायत को दर्ज कर सकते है। मध्य प्रदेश के नागरिक ऑनलाइन और डाक पत्र के माध्यम से अपनी शिकायतें दर्ज करा कर अपनी समस्या का समाधान(Citizens will be able to get their problem resolved by registering their complaints online and through postal letter.)  पा सकते है। आपकी शिकायत पर कार्यवाही करने के निर्णय को मंजूरी मिलने के बाद शिकायतकर्ता के मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी पर यूनिक जन शिकायत नंबर भेज दिया जायेगा जिसका उपयोग करके शिकायतकर्ता अपने शिकायत के समाधान को ऑनलाइन पोर्टल पर देख पायेगा।

इसके अलावा  Madhya Pradesh Samadhan Portal पर पंजीकृत ईमेल आईडी पाए भी एस एम एस कर दिया जायेगा। आज हम आपको अपने इस पोस्ट के माध्यम से एमपी समाधान पोर्टल के बारे में सभी जानकारी बताने  जा रहे है। अतःआप  हमारे इस पोस्ट को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़े ।

Madhya Pradesh CM Helpline Number 

मध्य प्रदेश की सरकार द्वारा राज्य में सुशासन कायम रखने के लिए नागरिको के लिए MP CM Helpline Number की  शुरआत की है। मध्य प्रदेश राज्य में रहने वाला कोई भी नागरिक टोल-फ्री नंबर 181 और 1800-2330-183 पर सुबह 7 से 11 बजे के बीच अपनी शिकायत दर्ज करा सकते है।इस पोर्टल के माध्यम से शिकायत कर्ता ऑनलाइन शिकायत कर पायेगा जिसके समाधान के लिए मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राज्य में प्रत्येक महीने के पहले मंगलवार को मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी की अध्यक्षता में  20 से 25 पत्रों की समस्या पर चर्चा करने के बाद ऑनलाइन समाधान पोर्टल पर शिकायत का समाधान प्रस्तुत किय जाता है।

एमपी समाधान ऑनलाइन पोर्टल के शुरू होने  से एमपी के नागरिको को काफी राहत मिली है। अब आप घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर आसानी से अपनी शिकयत दर्ज करा सकते है और अपनी समस्या का आसानी से समाधान पा सकते  है। या मुख्यमंत्री के शिकायत नंबर संपर्क करके अपनी परेशानी बता सकते हैं।

Brief Detail MP Samadhan Portal

विषय एमपी समाधान पोर्टल
शुरू करने का श्रेय मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान
लाभार्थी मध्य प्रदेश के नागरिक
उद्देश्य राज्य के लोगों को शिकायत का समाधान प्रदान करना।
हेल्पलाइन नंबर 181 ऑनलाइन शिकायत
ऑफिसियल  वेबसाइट यहां क्लिक करें

MP Samadhan Portal  विभिन्न भाषाओं में शिकायत दर्ज 

मध्य प्रदेश सरकार द्वाराशुरू किया गया एमपी शिकायत पोर्टल पर आप केवल हिंदी, अंग्रेजी या फिर स्थानीय भाषा के प्रयोग के अतिरिक्त अन्य भाषाओं में भी अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं। जैसे ;- उत्तराखंड की गढ़वाली, कुमाऊनी, जौनसारी आदि भाषाएं शामिल है। इस सुविधा के माध्यम से लोगों को पोर्टल का उपयोग करने में आसानी होगी।

MP online समाधान पोर्टल का उद्देश्य 

मध्य प्रदेश ऑनलाइन समाधान पोर्टल का मुख्य उद्देश्य राज्य में शासन व्यवस्था को बनाया रखना है। जिससे राज्य में कोई भी घटना संभव न हो सके। आप सब को पता है कि लोगो को अपनी शिकायत का समाधान प्राप्त करने के लिए सरकारी विभागों के कई  चक्कर काटने पड़ते थे और बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ।जिससे लोगो के काफी समय बर्बाद हो जाता है। इन सभी समस्याओं को ध्यान में रखते हुए मध्य प्रदेश सरकार ने MP Samadhan Portal को लॉन्च किया है ।मध्य प्रदेश ऑनलाइन समाधान पोर्टल के माध्यम से मध्य प्रदेश के नागरिक अपनी समस्याओ की शिकायत दर्ज करा सकते है। ऑनलाइन सुविधा के माध्यम से मध्य प्रदेश के सभी नागरिकों की शिकायतों का समाधान जल्दी से जल्दी मिल जायेगा। जिससे उनके समय की बचत होगी और उन्हें कही जाना नहीं पड़ेगा।

MP Samadhan Portal के लाभ 

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के नागरिकी के लिए MP Samadhan Portal को लॉन्च किया है । जिसके लाभ नीचे दिए गए है ;-

  • एमपी समाधान पोर्टल का लाभ राज्य के सभी नागरिक ले सकते है ।
  • लोक शिकायत पोर्टल को लॉन्च करने से मध्य प्रदेश लोग समाधान ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर घर बैठे आसानी से आधिकारिक  वेबसाइट पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते  है।
  • Madhya Pradesh Samadhan Portal पर  ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने से लोगो को जल्द से जल्द अपनी समस्या का समाधान मिल सकेगा।
  • अपनी शिकायत को दर्ज कराने लिए नागरिको को पहले ऑफिस के कई चककर काटने पड़ते थे।  इस पोर्टल के लॉन्च होने से उन्हें किसी भी ऑफिस के चककर नहीं काटने पड़ेगे।
  • पोर्टल के लॉन्च होने से राज्य के नागरिको के समय की काफी हद तक बचत होगी।
  •  अब शिकायतों का समाधान तय समय के अनुसार होगा।

मध्य प्रदेश समाधान पोर्टल के दिशा निर्देश

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लॉन्च किये गए समाधान पोर्टल पर अपनी शिकायत आसानी से दर्ज कराने से पहले समाधान पोर्टल के दिशा निर्देशो की जानकारी प्राप्त करना जरुरी है। सरकार द्वारा लॉन्च किये गए समाधान पोर्टल के दिशा निर्देश नीचे दिए गए है ;-

  • सूचना के अधिकार से सम्बंधित मामले।
  • माननीय न्यायालय में विचाराधीनमामले ।
  • आर्थिक सहायता एवं नौकरी दिए जाने से सम्बंधित मामले।
  • मेरे द्वारा मामले से सम्बंधित दर्ज की जाने वाली शिकायत मेरे पूर्ण संज्ञान में है, और असत्य नहीं है.
  • मेर दवारा दर्ज की जाने वाली शिकायत के संबंध में.पूरी तरह में जिम्मेदार हूँ।

एमपी समाधान पोर्टल पर ऑनलाइन शिकायत पंजीकरण कैसे करे?

यदि आप अपनी शिकायत एमपी समाधान पोर्टल पर आसानी से दर्ज करना चाहते है तो आपको  नीचे दिए गए निम्न स्टेप को फॉलो करना पड़ेगा ;-

  • सबसे पहले आवेदक को मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री कार्यालय लोक शिकायत विभाग के समाधान पोर्टल  की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा । ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने एक होम पेज खुल कर सामने आएगा ।
  • ऑफिसियल वेबसाइट के होम पेज पर जाने के बाद  आपको “शिकायत दर्ज करे” का ऑप्शन दिखाई देगा ।जिस पर  आपको क्लिक करना होगा । विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक पेज खुल जायेगा ।
  • यहां इस  पेज  पर आपको कुछ दिशा निर्देश दिए जायेगे जिसमे आपको मै सहमत हूँ पर सही का निशान लगाकर Accept के बटन पर क्लिक करना होगा ।
  • एक्सेप्ट के बटन पर क्लिक करने के बाद आपके समाने  एक फॉर्म आएगा जिसमे आपको अपना मोबाइल नंबर ,आधार नंबर ,नाम ,ई मेल भरना होगा।
  • इसके बाद नीचे शिकायत का पंजीयन में जानकरी भरे जैसे विभाग ,उप विभाग ,शिकायत की श्रेणियाँ शिकायत हेतु ग्राम और शिकायत के विवरण में 200 शब्द लिखना अनिवार्य है।
  •  शिकायत से सम्बंधित जो भी दस्तावेज है तो उसे स्कैन करके कंप्यूटर के डॉक्यूमेंट फोल्डर में सेव करना होगा। सेव करने के बाद अपलोड करना होगा ।सभी जानकारी सही से  भरने के बाद आपको “जन शिकायत को दर्ज करें” के बटन पर क्लिक करना होगा ।
  •  अपनी शिकायत को मध्यप्रदेश ऑनलाइन समाधान पोर्टल पर दर्ज हो जाने के बाद मुख्यमंत्री द्वारा शिकायत से सम्बन्धितं विभाग के अधिकारी को समाधान हेतु निर्देश दिए जाने के उपरांत आपके द्वारा शिकायत आवेदन फॉर्म में दिए गए मोबाइल नंबर या  ईमेल आईडी पर आपको एक जन शिकायत यूनिक नंबर एसएमएस द्वारा भेज दिया जायेगा। इस शिकायत यूनिक  नंबर से आप अपनी शिकायत की स्थिति  एवं उसके समाधान से सम्बंधित जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

MP समाधान पोर्टल Complaint Status कैसे देखे?

  • सबसे पहले आवेदन को Online Portal पर जाना होगा । इस पोर्टल पर जाने के बाद आपके समाने एक  होम पेज खुलकर सामने आ  जायेगा । इस होम पेज पर आपको आवेदन की स्थिति जाने” का ऑप्शन दिखाई देगा ।
  • इसके बाद आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा ।इस विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक और नया पेज खुल जायेगा । इस पेज पर आपको जन शिकायत की स्थिति देखने के लिए अपना जन शिकायत क्रमांक या मोबाइल नंबर डालना  पड़ेगा।
  • इसके बाद आवेदक को सर्च के बटन पर क्लिक करना होगा ।सर्च के बटन पर क्लिक करने के  बाद आप अपने शिकायत की स्थिति आसानी से देख पाएंगे

एमपी समाधान Mobile App Download प्रक्रिया

  • सबसे पहले शिकायतकर्ता को अपने फोन के गूगल प्ले स्टोर में आना होगा।
  • गूगल प्ले स्टोर में आने के बाद आपको सर्च बॉक्स में एमपी समाधान दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको सर्च के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • सर्च के बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक सूची खुलकर आ जाएगी।
  •  अब आपको सूची में सबसे ऊपर वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको इंस्टॉल के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इंस्टॉल के बटन पर क्लिक करने के बाद एमपी समाधान मोबाइल ऐप आपके मोबाइल फोन में डाउनलोड हो जाएगा।

 MP मोबाइल ऐप से शिकायत दर्ज करने की प्रक्रिया

  •  सबसे पहले शिकायतकर्ता को अपने मोबाइल फोन में एमपी समाधान ऐप खोलना होगा।
  • ऐप को खोलने के बाद अब आपको अपना मोबाइल नंबर डालना होगा।
  • मोबाइल नंबर डालने के बाद  आपके मोबाइल फोन पर एक कंफर्मेशन कोड आएगा।
  • आपको इस संसार मेशन कोड को सबमिट करना होगा।
  •  अब आपका अकाउंट बन जाएगा।
  • अब आप अपनी शिकायत आसानी से दर्ज करवा सकते हैं तथा शिकायत की स्थिति आसानी से  देख सकते हैं।

संपर्क करें 

हमें आपको इस पोस्ट के माध्यम से एमपी समाधान पोर्टल से संबंधित सभी जानकारियां दे दी हैं। जैसे मध्य प्रदेश समाधान पोर्टल, सीएम हेल्पलाइन नंबर, समाधान पोर्टल का उद्देश्य, समाधान पोर्टल की विभिन्न भाषाएं, समाधान पोर्टल के लाभ और शिकायत पंजीकरण कैसे करें आदि सभी जानकारियां उपलब्ध करा दी हैं। यदि अभी भी।आपको किसी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो आप हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं।

हेल्पलाइन नंबर

181 , 18002330183

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top